विस्थापन की मांग को लेकर कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, हरीश रावत बोले- भाजपा आगे आती है तो मैं उनके पीछे रहूंगा

आइडीपीएल कॉलोनी वासियों के विस्थापन की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तहसील पर प्रदर्शन कर धरना दिया। धरने में शामिल हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि यदि भाजपा आइडीपीएल को बचाने की लड़ाई में आगे आती है तो हमें भाजपा जिंदाबाद सुनने में कोई परहेज नहीं है। एक जुलाई को यदि सरकार कॉलोनी वासियों की बिजली-पानी काटती है तो कांग्रेस इसका पुरजोर विरोध करेगी।
धरना स्थल पर सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि फैक्ट्री लगातार घाटे में रही है, कांग्रेस शासनकाल में मैं केंद्रीय मंत्रिमंडल में दो बार ग्रांट लाने में सफल रहा हूं। भाजपा शासन में देश के भीतर सार्वजनिक उपक्रमों को निजी हाथों में सौंपा जा रहा है। यही कारण है कि कुछ बड़े लोगों की पूंजी तेजी के साथ बढ़ी है। 700 नंबर पर खड़ा उद्योगपति दूसरे नंबर पर पहुंच जाता है।
वर्ष 2014 के बाद उद्योग तेजी से बंद हुए हैं। उत्तराखंड में एचएमटी और आइडीपीएल बंद हुए हैं। जब हम सरकार में थे तो हमने केंद्र सरकार से इसे लीज पर चलाने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार पल्ला झाड़ चुकी है। इसलिए हम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आग्रह करते हैं कि वह आइडीपीएल को राज्य सरकार के सार्वजनिक उपक्रम के रूप में संचालित करें।
पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि आइडीपीएल की भूमि पर बड़ी-बड़ी चीजें बनाने की बात हो रही है। क्षेत्रीय सांसद रमेश पोखरियाल निशंक इस मुद्दे पर आगे आते हैं तो मैं उनके पीछे खड़ा होने को तैयार हूं। आइडीपीएल की कीमत पर हम राजनीति नहीं होने देंगे। वर्ष 2024 में हम मुद्दों और सैद्धांतिक आधार पर इनसे लड़ेंगे।
उन्होंने कहा उत्तराखंड के सभी सांसद आइडीपीएल के मुद्दे पर मौन है। आइडीपीएल टाउनशिप की बिजली पानी काटकर सरकार संवेदनहीनता का परिचय दे रही है। यहां रह रहे नागरिकों को घर छोड़कर चले जाने के लिए सरकार मजबूर कर रही है। रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री को मानवीय दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। रावत ने चेतावनी दी है कि एक जुलाई को सरकार ने आइडीपीएल क्षेत्र की बिजली पानी काटी गई तो हम इसका डटकर मुकाबला करेंगे। अन्याय के खिलाफ कांग्रेस इस लड़ाई को लड़ेगी।
इस मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल, महानगर अध्यक्ष एडवोकेट राकेश सिंह मियां, जयेंद्र रमोला, राजपाल खरोला, विजय पाल सिंह रावत, महेंद्र भट्ट, अंशुल त्यागी, मदन मोहन शर्मा, महिला कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नीलम तिवारी, कृपाल सिंह एचएन सिंह, दीप शर्मा, विनय सारस्वत, सनी प्रजापति, अभिनव मलिक आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *