Dehradun में जाम से निपटने को नया ट्रैफ‍िक प्‍लान लागू, आज से बदला स्कूलों का समय; पुलिस की भी परीक्षा

शहर के कलस्टर एरिया ईसी रोड, राजपुर रोड, नेहरू कालोनी क्षेत्रों में पड़ने वाले 21 बड़े स्कूलों के बाहर आज से नया यातायात प्लान लागू हो गया है। जिसके लिए स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय भी बदला गया है।
पुलिस की ओर से स्कूल खुलने व बंद होने का जो समय निर्धारित किया गया है, उसमें छोटी कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों को राहत दी गई है। जिन स्कूलों में छह से 12वीं कक्षा तक के बच्चे पढ़ते हैं, उन स्कूलों के खुलने का समय सुबह सात बजे और छुट्टी का समय एक से दो बजे के बीच रखा है, जबकि जिन स्कूलों में नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक बच्चे पढ़ते हैं, वहां स्कूल खुलने का समय सात बजकर 40 मिनट और छुट्टी का समय 12 से डेढ़ बजे रखा गया है।

अभिभावकों ने नए प्लान को बताया अव्यवहारिक
कुछ अभिभावकों ने पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान को अव्यवहारिक बताते हुए सवाल उठाए हैं। कहा कि शुक्रवार से आठ और पौने आठ बजे से डेढ़ बजे वाले स्कूलों का टाइम सुबह सात से साढ़े 12 बजे किया जा रहा है। जबकि उचित यह होता कि कुछ स्कूल सुबह आठ या नौ बजे खुलते और दोपहर दो या साढ़े तीन बजे तक छुट्टी का टाइम होता। Dehradun में जाम से निपटने को नया ट्रैफ‍िक प्‍लान लागू, आज से बदला स्कूलों का समय; पुलिस की भी परीक्षा
साथ ही यातायात पुलिस ने भी अपने स्तर से तैयारी कर ली है। इस दौरान इन स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय पर स्कूलों के बाहर लगने वाले जाम और वाहनों के दवाब का आकलन किया जाएगा। 21 स्कूलों में से अब तक एकमात्र सेंट जोजेफ्स एकेडमी की ओर से स्कूल के खुलने व बंद करने के समय में एक दिन का समय मांगा गया है।
कहा गया कि 21 जुलाई तक स्कूल में परीक्षाएं हैं। ऐसे में 22 जुलाई से वह भी स्कूल के खुलने व बंद करने के लिए जो समय दिया गया है, उसे लागू कर देंगे।
दिन-प्रतिदिन बिगड़ती यातायात व्यवस्था
शहर में दिन-प्रतिदिन बिगड़ती यातायात व्यवस्था का एक बड़ा कारण सभी स्कूलों की एक समय छुट्टी को भी माना जा रहा है। ऐसे में सुधार के लिए पुलिस की ओर से बड़े स्कूलों के खुलने व बंद होने के समय में बदलाव किया गया है।नए प्लान को लागू करने के लिए एसपी सिटी की देखरेख में प्रभारी निरीक्षक डालनवाला कोतवाली, शहर कोतवाल व नेहरू कालोनी थानाध्यक्ष को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। एक सप्ताह तक यातायात पुलिस भी इस क्षेत्र में तैनात रहेगी, ताकि प्लान सही ढंग से लागू किया जा सके। वहीं एसएसपी भी स्कूलों के बाहर जाकर खुद मानिटरिंग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *