उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, ऋषिकेश व चंपावत में बनेंगे बाईपास, Mussoorie Tunnel के लिए बन रही नई डीपीआर

लोक निर्माण विभाग की बैठक प्रदेश के पांच प्रमुख स्थानों पर जल्द ही केंद्र सरकार के सहयोग से बाईपास का निर्माण किया जाएगा। इस क्रम में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर पालीगाड़ से जानकीचट्टी, रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर अगस्त्यमुनि बाईपास, कुंड बाईपास के निर्माण को उच्च स्तरीय कमेटी ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसी प्रकार ऋषिकेश बाईपास व चंपावत बाईपास के निर्माण को ओवर साइट कमेटी ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इन मार्गों के निर्माण से चारधाम एवं चीन सीमा तक वाहनों का आवागमन सुचारू हो सकेगा।

मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा की
मंगलवार को लोक निर्माण विभाग मंत्री सतपाल महाराज ने सुभाष रोड स्थित कैंप कार्यालय में राष्ट्रीय राजमार्ग व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में बताया गया सड़क परिवहन मंत्रालय के निर्देश पर दुगड्डा से गुमखाल तक राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है, ताकि कोटद्वार से पौड़ी होते हुए चारधाम जाने के लिए उचित मार्ग मिल सके। बैठक में कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए देहरादून में 1400 करोड़ की लागत से बन रही आउटर ङ्क्षरग रोड से शहर को जोडऩे वाली सड़कों का कार्य सड़कों का कार्य सुनियोजित तरीके से किया जाए। इस मार्ग में इलेक्ट्रिक बस चलाए जाने की भी व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि शहर में सड़कें व नालियां असमतल हो गई हैं, इन सभी स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर कमी को दूर किया जाए।
बैठक में उन्होंने घनसाली से घुत्तु-पवालीकांठा-त्रियुगीनारायण-कालीमठ-चौमासी-सोनप्रयाग तक लोकल सर्किट मार्ग का निर्माण के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुराने पुलों के स्थान पर अधिक भार वाहन क्षमता के पुल बनाए जाएं। उन्होंने यमुनोत्री मार्ग पर ओजरी टनल के निर्माण में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में लोनिवि के विभागाध्यक्ष डीके यादव, क्षेत्रीय अधिकारी एनएचएआइ डीके शर्मा व मुख्य अभियंता दयानंद आदि उपस्थित थे।

मसूरी टनल के लिए बन रही नई डीपीआर
केंद्र में मसूरी टनल के लिए नई डीपीआर बनाई जा रही है। इस टनल के बनने के बाद देहरादून-मसूरी मार्ग पर जाम से मुक्ति मिल सकेगी। मंगलवार को कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री अजय टम्टा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री से मसूरी टनल निर्माण तथा किमाड़ी मोटर मार्ग के निर्माण का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि मसूरी-देहरादून मार्ग पर जाम होने के कारण यात्री किमाड़ी से हाथी पांव होकर मसूरी जाते हैं। इसके महत्व को देखते हुए इसका निर्माण केंद्रीय सड़क निधि के माध्यम से किया जा सकता है। इस पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने इसका प्रस्ताव केंद्र को भेजने को कहा। इस दौरान कैबिनेट मंत्री जोशी ने केंद्रीय राज्य मंत्री से दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे, देहरादून-मसूरी मार्ग, देहरादून रिंग रोड तथा देहरादून-पांवटा साहब योजना पर भी चर्चा की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *