ऑनलाइन भर्ती परीक्षा उत्तराखंड में पहली बार, प्रश्न पत्र होंगे अलग-अलग ,जाने गाइडलाइन

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 19 दिसंबर से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर, परीक्षा प्रणाली के नए युग में प्रवेश करने जा रहा है। इस माध्यम से छात्रों के सामने गलत जवाब को तय समय के भीतर ही ठीक करने का विकल्प होगा, वहीं हर परीक्षार्थी को अलग-अलग प्रश्न पत्र मिलेगा। इस माध्यम से आयोग भी कम समय में रिजल्ट तैयार कर सकेगा।

आयोग ने 19 से 23 दिसंबर के बीच आयोजित हो रही परीक्षा में गोपनीयता बनाए रखने के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों का विवरण सार्वजनिक नहीं किया है। आयोग सिर्फ आवेदकों को प्रवेश पत्र भेजकर उनके केंद्रों की जानकारी दे रहा है।ऐसा परीक्षा को नकल माफिया से दूर रखने के मकसद से किया जा रहा है। उक्त परीक्षा के लिए समुचित आईटी सुविधा वाले देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी और गोपेश्वर के चुनिंदा इंजीनियरिंग कॉलेजों, पॉलिटेक्निक को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

19 दिसंबर को सहायक कृषि अधिकारी की परीक्षा के बाद इसी दिन शाम को और फिर 20 दिसंबर को दोनों पालियों में पेयजल निगम जेई सिविल परीक्षा होगी। जबकि 21 से 23 दिसंबर के बीच छह पालियों में पशुधन प्रसार अधिकारी की परीक्षा होगी इसमें 27 हजार से अधिक आवेदक शामिल होंगे। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 19 दिसंबर को सहायक कृषि अधिकारी की परीक्षा के साथ ही ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम में शिफ्ट हो रहा है। दो घंटे के पेपर में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें छात्रों को सिर्फ सही विकल्प को क्लिक करना है। यदि एक बार गलत विकल्प पर टिक कर भी दिया तो, परीक्षा के दौरान इसे ठीक भी किया जा सकता है।

आयोग के सचिव संतोष बडोनी के मुताबिक हर परीक्षार्थी के प्रश्न पत्र में कुछ ना कुछ अंतर होगा। एक प्रश्न का सही या गलत जवाब देने या इसे बाद में हल करने के लिए सुरक्षित रखने पर ही अगला प्रश्न खुलेगा। इस तरह एक साथ पेपर लीक की संभावनाएं इसमें नहीं रहेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *