13 दिन में दो लाख से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण, केदारनाथ के लिए इस बार भी उत्‍साह

जैसे-जैसे चारधाम यात्रा शुरू होने की तिथि नजदीक आ रही है, यात्रा के लिए पंजीकरण कराने वाले तीर्थ यात्रियों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। अब तक बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में दर्शनों के लिए दो लाख से अधिक तीर्थ यात्री आनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं।
इस वर्ष कब खुलेंगे चारधाम के कपाट?
आगामी 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जाने हैं। यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की अभी विधिवत घोषणा नहीं हुई है, लेकिन परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर्व पर दोनों धाम के कपाट खोले जाएंगे।

21 फरवरी से खोल दिए थे आनलाइन पंजीकरण:
बदरीनाथ व केदारनाथ धाम के लिए सरकार ने 21 फरवरी से आनलाइन पंजीकरण खोल दिए थे। पहले ही दिन 31 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने आनलाइन पंजीकरण कराया और पांच दिन में यह आंकड़ा एक लाख की संख्या पार कर गया।

दो लाख तीन हजार 623 तीर्थ यात्री करा चुके पंजीकरण:
रविवार शाम तक दोनों धाम के लिए दो लाख तीन हजार 623 तीर्थ यात्री पंजीकरण करा चुके थे। इनमें 91 हजार 583 ने बदरीनाथ और एक लाख 12 हजार 40 ने केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण कराया।
अभी सिर्फ बदरी-केदार के लिए ही खोले गए पंजीकरण
उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के उप निदेशक वाईके गंगवार ने बताया कि अभी सिर्फ बदरी-केदार के लिए ही पंजीकरण खोले गए हैं। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि विधिवत घोषित होने पर इन धामों के लिए भी आनलाइन पंजीकरण खोल दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *