पुरोला के बाद दून में महापंचायत बनी पुलिस के लिए सरदर्द, CM Dhami बोले- कानून से खिलवाड़ पड़ेगा महंगा

उत्तरकाशी के पुरोला जिले के अब देहरादून जिले में महापंचायत पुलिस के लिए सरदर्द बन गई है। पुरोला में हिंदू संगठनों की ओर से प्रस्तावित महापंचायत टल गई है, लेकिन देहरादून में अब भी गतिरोध बना हुआ है। इस मामले में मुस्लिम संगठनों के पदाधिकारी पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार से मिले और महापंचायत को लेकर वार्ता की। वहीं दूसरी ओर देहरादून के एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि किसी भी सूरत में महापंचायत नहीं होने दी जाएगी।
18 जून को प्रस्तावित महापंचायत को लेकर मुस्लिम सेवा संगठन और नुमाइंदा ग्रुप के पदाधिकारी नसीम खान, नईम कुरेशी, रजिया बेगम व अन्य ने पुलिस महानिदेशक से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उत्तरकाशी में मुस्लिमों के पलायन को उन्हें सुरक्षा मुहैय्या करने को कहा है, और ज्ञापन सौंपा। पत्रकारों से बातचीत करते हुए नईम कुरैशी ने कहा कि पुलिस जबरदस्ती महापंचायत को रद्द करने की कोशिश कर रही है। हम मरने को तैयार हैं लेकिन पीछे नहीं हटेंगे।
उन्होंने कहा कि पुरोला में महापंचायत स्थगित हुई है तो यह उन लोगों का अपना फैसला है। महापंचायत में देश के कौने-कौने से बुद्धिजीवी पहुंच रहे हैं। सभी से महापंचायत में पहुंचने का आह्वान किया गया है। दिल्ली, लखनऊ, मेरठ व अन्य जगहों से लगातार फोन आ रहे हैं। पुलिस गलती करने वाले को सजा दिलाएं लेकिन बेकसूर को परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

एसएसपी बोले, नहीं होने देंगे महापंचायत:
देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने कहा कि बुधवार रात को तीन घंटे मुस्लिम संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें सकारात्मक निर्णय सामने आए हैं। शुक्रवार को संगठन के कुछ लोग पुलिस महानिदेशक से भी मिले हैं और अब मुख्यमंत्री से मिलने से समय लिया गया है। उन्होंने कहा कि 18 जून को पंचायत या महापंचायत नहीं होगी। किसी अन्य प्रकार की भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। जरूरत पड़ी तो धारा 144 भी लगाई जाएगी।

पुरोला प्रकरण पर मुख्यमंत्री:
किसी को भी कानून-व्यवस्था को अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सरकार किसी को भी इस प्रकरण पर महापंचायत करने की अनुमति नहीं देगी। जो लोग ऐसा करेंगे, उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी लोग शांति व्यवस्था बनाएं रखें। यदि कोई भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, तो कानून अपना काम करेगा। अभी तक हुई घटनाओं में प्रशासन ने अच्छे तरह से कार्य किया। प्रकरण में जो कोई दोषी होगा, उसके खिलाफ कानून अपना काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *