Kedarnath Dham में फोटोग्राफी पर प्रतिबंध, मंदिर समिति ने लगाए साइन बोर्ड; मर्यादित कपड़े पहनकर आने की अपील

केदारनाथ मंदिर में फोटोग्राफी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके लिए बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने साइन बोर्ड भी लगा दिए हैं। जिसमें धाम आने वाले भक्‍तों से मर्यादित कपड़े पहनकर मंदिर आने की अपील भी की गई है।
केदारनाथ मंदिर परिसर, भैरवनाथ मंदिर समेत केदारनाथ मंदिर के आस-पास मंदिर समिति ने साइन बोर्ड लगाए हैं। जिनमें मंदिर के अंदर मोबाइल फोटो व वीडियो पर प्रतिबंध लगाने, मर्यादित कपड़ों में ही दर्शन करने समेत विभिन्न जानकारियां लिखी गई हैं। इस संबंध में मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा है कि फोटो खींचने पर श्रद्धालु के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

रील बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर रहे थे श्रद्धालु:
बता दें कि केदारनाथ मंदिर में आने वाले कई श्रद्धालु रील बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। जिससे धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंच रही है।
कुछ दिन पहले ही में केदारनाथ धाम में एक महिला द्वारा गर्भ गृह में नोट बरसाने का वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर भी वायरल हुआ था।
बीते दिनों केदारनाथ में ब्‍लॉगर राइडर गर्ल विशाखा द्वारा प्रेमी को प्रपोज करने की वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई थी। जिसे लेकर तीर्थ पुरोहितों द्वारा विरोध भी जताया गया है।
इसके बाद एक और विवादित वीडियो सामने आया। इसमें केदारनाथ मंदिर के सामने एक युवक महिला की मांग में सिंदूर भर रहा है और महिला उसके पांव छू रही है। इसे लेकर मंदिर समिति और तीर्थ पुरोहितों ने विरोध जताते हुए पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया था।

मंदिर समिति ने पुलिस को भी लिखा था पत्र:
जिसके बाद मंदिर समिति ने पुलिस को भी पत्र लिखकर मंदिर परिसर में निगरानी रखने और वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *