उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र आज से, तबाही पर मचेगा घमासान; अनुपूरक बजट में खुलेगा करोड़ो का खजाना

विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार से प्रारंभ होने जा रहा है। विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की सोमवार को हुई बैठक में दो दिन के एजेंडे पर मुहर लगाई गई। पहले दिन पूर्व मंत्री चंदन राम दास व पूर्व विधायक कुंवर सिंह नेगी को सदन श्रद्धांजलि देगा, जबकि अगले दिन विधायी कार्यों के साथ अनुपूरक बजट पेश होगा।

अनुपूरक बजट के लिए जारी होंगे पांच करोड़
अनुपूरक बजट पांच हजार करोड़ रुपये तक का हो सकता है। सत्र के दौरान अनुपूरक समेत 13 विधेयक पेश किए जाएंगे। सत्र के लिए विधायकों ने 614 प्रश्न लगाए हैं। इस बीच विपक्ष ने अतिक्रमण, आपदा, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को सड़क से सदन तक घेरने की रणनीति बनाई है।
सरकार ने भी विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए अपने तरकश में तीर तैयार किए हैं। ऐसे में सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं।

पांच से आठ सितंबर तक होगा कार्यक्रम
धामी मंत्रिमंडल की हाल में हुई बैठक में विधानसभा के मानसून सत्र के लिए पांच से आठ सितंबर तक के कार्यक्रम पर मुहर लगाई गई थी। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सत्र के लिए दो दिन का एजेंडा तय किया गया। छह सितंबर को समिति की फिर से बैठक होगी, जिसमें आगे का एजेंडा तय होगा। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने दलीय नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने सभी से सदन के सुचारू संचालन में सहयोग की अपेक्षा की।
विपक्ष की ओर से सदन में उठने वाले राज्य और राज्यवासियों से जुड़े विषयों पर सहयोग की बात कही। बैठकों में संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, बसपा विधायक मोहम्मद शहजाद, भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ व खजानदास मौजूद थे। उधर, भाजपा व कांग्रेस विधानमंडल दलों की बैठक में सत्र को लेकर अपनी-अपनी रणनीति को अंतिम रूप दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *