सचिवालय में सीएम धामी की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट की बैठक, आपदा समेत कई जरूरी मुद्दों पर होगी चर्चा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक सोमवार को सचिवालय में होगी। इस बैठक में वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दृष्टिगत विभिन्न विभागों की नियमावली व मुख्यमंत्री एकल स्वरोजगार योजना समेत कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा होगी। दोपहर 12:30 बजे प्रस्तावित इस बैठक में आपदा प्रबंधन, गृह, उद्योग, परिवहन, शिक्षा, महिला सशक्तीकरण व पर्यटन विभाग से संबंधित विषयों पर भी चर्चा हो सकती है।
आपदा से होता है हर साल नुकसान
गौरतलब है उत्तराखंड में हर साल आपदा के हालात पैदा होते हैं। बादल फटना, भूस्खलन, तेज बरसात आदि वजहों से लोगों का जीवन संकट में आने के साथ ही जनजीवन भी प्रभावित होता है। ऐसे में कैबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी। इसी के साथ आपदा से होने वाले नुकसान को कैसे करव करें। इस विषय पर चर्चा की जाएगी।

महिला सशक्तिकरण को लेकर चर्चा
धामी सरकार महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में भी तेजी से कदम बढ़ा रही है। महिला सशक्तिकरण को देखते हुए इस साल नंदा गौरा कन्या धन योजना में 80 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। इस योजना से 42184 बालिकाएं लाभान्वित हुई हैं। इस मुद्दे पर भी कैबिनेट मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। वहीं महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए हर जिले में महिला शक्ति केंद्र खोले गए हैं। वहीं, पीड़ित महिलाओं की मदद को वन स्टाप सेंटर खोले गए हैं।

परिवहन व्यवस्था को लेकर भी चलेगी चर्चा
कैबिनेट बैठक में राज्य के परिवहन को लेकर भी चर्चा की जाएगी। उत्तराखंड परिवहन निगम करोड़ों के घाटे में चल रही हो लेकिन चालक-परिचालकों एवं स्थानीय अधिकारियों को इस बात की जरा भी चिंता नहीं है। तभी तो सवारियां स्टॉपेज पर इंतजार करती रही हैं और चालक-परिचालक बसों को बाईपास से दौड़ा रहे हैं। इसको लेकर महाप्रबंधक संचालक ने जताई कड़ी नाराजगी और दिए ये सख्त निर्देश। बसों के विषय पर भी सहमति बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *