मुख्यमंत्री धामी, चुफाल, करन माहरा ने किया मतदान, बूथ पर पहुंचे हरीश रावत

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के छह जिलों की सभी 29 विधानसभा सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक वाेटरों में गजब का उत्साह नजर आ रहा है। ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बूथों पर महिलाओं, युवाओं की अच्छी खासी तादाद नजर आ रही है। कई बूथों पर कोविड को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। मतदान कर्मी पीपीई किट पहन कर मतदान करा रहे हैं। वोटरों का हाथ सेनेटाइज करने के साथ थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है। शारीरिक दूरी का भी खयाल रखा जा रहा है।
गंगोलीहाट विधान सभा की हीपा बूथ पर मतदान बहिष्कार। अभी तक एक भी मतदाता मतदान करने बूथ पर नही पहुंचा। पूर्व से ही सड़क की मांग को लेकर बहिष्कार की चेतावनी दी थी।
धारचूला विधानसभा क्षेत्र के राजकीय इंटर कौलेज मदकोट बूथ पर कांग्रेस प्रत्याशी हरीश धामी ने किया मतदान।
विधानसभा डीडीहाट के बूथ संख्या-138 में एक वोटर के खिलाफ मतदान की गोपनीयता भंग करने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।
काशीपुर में मानपुर नई बस्ती के 284 परिवारों का चुनाव बहिष्कार जारी, घरों से वोटिंग के लिए नहीं निकले ग्रामीण। बोले-तीन महीने बाद यदि नहीं मिला मालिकाना हक तो वापस पौड़ी कूच करेंगे ग्रामीण।
पूर्व मुख्यमंत्री और लालकुआं से कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत ने गौजाजाली मतदान केंद्र का जायजा लिया। हरदा का नाम देहरादून की मतदाता सूची में है। इसलिए वह लालकुआं में वोट नही डाल सकेंगे।
पिथौरागढ़ जिले की डीडीहाट पर भाजपा प्रत्याशी विशन सिंह चुफाल और उनकी पत्नी ने किया मतदान।
ऊधमसिंनगर जिले में हो रहे मतदान में कई जगह किच्छा, खटीमा और गदरपुर ब्लॉक के पांच से अधिक मतदान केंद्रों पर ईवीएम, वीवीपैट खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ है । संबंधित आरओ की सूचना पर ईवीएम को बदले जाने की कार्रवाई हो रही है।
नैनीताल में लोनिवि खंड में बने बूथ पर कमिश्नर दीपक रावत ने मतदान किया।
नेपाल सीमा से लगे बूथों पर सुबह से ही लगने लगी कतार। मुनस्यारी के गिरगांव बूथ पर भी वाेटरों की लाइन नजर आ रही है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मां विशना देवी व पत्नी गीता धामी के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा के आदर्श विद्यालय नगरा तराई बूथ पर मतदान किया।
बूथाें पर लोगों की भीड़ जुट गई है। ऐसे में मतदान करने वालों को मोबाइल ले जाने की मनाही है। जिसके चलते लोग मोबाइल रखने घर को जा रहे हैं, इसके बाद वह मतदान के लिए वापस आ रहे हैं। दो दो बार चक्कर लगाने के कारण लोगों को परेशानी भी हो रही है।
रुद्रपुर में काशीपुर बाइपास रोड स्थित बूथ संख्या 22-24 पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं हंगामा कर रहे हैं, आरोप है कि बीजेपी प्रत्याशी मतदाता पर्ची के पीछे अपनी फोटो लगा हुआ पर्ची दे रहे हैं।
पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट के मनगढ़ बूथ पर और चंपाचत के नायकगोठ बूथ ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका है। नायकगोठ में 8:35 दूसरी ईवीएम मशीन लाकर वोटिंग का कार्य शुरू हो गया था
कुमाऊं भर में कुल 241 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 56 निर्दलीय और 17 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। एक पोलिंग टीम में एक पीठासीन अधिकारी व तीन मतदान अधिकारी नामित हैं। महिलाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर हर जिले में सखी बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर पोलिंग अधिकारी से लेकर पुलिस कर्मी एवं अन्य कार्मिक महिला की ड्यूटी लगाई गई है।

नैनीताल जिले की छह सीटों पर 63 प्रत्याशी
नैनीताल जिले की छह विधानसभा सीटों से ताल ठोक रहे 63 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य सोमवार को ईवीएम में कैद हो जाएगा। इसमें पांच महिलाएं व 20 निर्दल प्रत्याशी हैं। जिले के 7,75,899 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 3,71,181 महिला, 4,04,706 पुरुष व 12 थर्ड जेंडर हैं। हिस्सेदारी के लिहाज से जिले में 47.8 प्रतिशत महिला व 52.1 प्रतिशत पुरुष मतदाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *