उत्तराखंड में बनाए जाएंगे मॉडर्न मदरसे, वक्फ बोर्ड बैठक में लिया गया निर्णय; मिलेंगी ये सुविधाएं

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की बोर्ड बैठक में मॉडर्न मदरसों के प्रस्ताव पास किए गए। देहरादून के रीठा मंडी, खटीमा, रुड़की, रामनगर में मॉडर्न मदरसे बनाए जाने पर सर्व सहमति बनी। सभी मदरसों में एनसीईआरटी की पुस्तकें लागू की जाएंगी। इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर सहमति बनी।
गुरुवार को भगत सिंह कॉलोनी स्थित अल्पसंख्यक निदेशालय सभागार में वक्फ की बोर्ड बैठक हुई। उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने बताया कि सभी प्रस्तावों को सर्व सहमति से पास किया गया। बोर्ड ने फैसला लिया कि मॉडर्न मदरसों में वाई फाई की सुविधा छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई जाएगी।

संचालन के लिए दो कमेटी का गठन
छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे। मदरसों को संचालित करने के लिए दो कमेटी गठित की गई। इसके अलावा कावंली क्षेत्र में लंबे समय से कब्रिस्तान के समीप स्थापित मंदिर का विवाद चल रहा है। बोर्ड की ओर से आपसी समझौते की सहमति दी गई है। आईसीआईसीआई बैंक के बीच व्यावसायिक प्रशिक्षण का अनुबंध हुआ है, जिससे आने वाली पीढ़ी को विदेशों में स्वरोजगार का मौका मिलेगा।

जमीन छुड़ाने के लिए सीएम से होगी चर्चा
वक्फ की कब्जे की जमीन छुड़ाने के लिए कमेटी गठित की गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से इस विषय में चर्चा की जाएगी। कलियर मेला की निगरानी के लिए गठित कमेटी चंदे की निगरानी करेगी। बताया बोर्ड में जो भी फैसले लिए गए हैं। उन पर तत्काल कार्रवाई शुरू की जाएगी।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर बोर्ड के सीईओ सैयद शिराज उस्मान, विधायक सवत करीम अंसारी, कैहकशा नसीम, राऊ मनफैत अली, डाॅ. इकबाल अहमद , जिया बानो, अनीस अहमद, डा. हसन नूरी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *